Viral News :(SSC GD Recruitment 2021)तीन चरणों की परीक्षा के बाद मिलेगी कांस्टेबल की नौकरी, जाने क्या होगी सैलरी expr:class='data:blog.pageType'>

Ticker

6/recent/ticker-posts

Viral News :(SSC GD Recruitment 2021)तीन चरणों की परीक्षा के बाद मिलेगी कांस्टेबल की नौकरी, जाने क्या होगी सैलरी

SSC द्वारा आयोजित किए जाने वाले GD कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया में शमिल होने वाले अभ्यर्थियों को 3 चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। इनमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भारतीय अर्धसैनिक बलों में काम करने का मौका मिलेगा।
देश भर के अर्धसैनिक बलों में शामिल होने के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा इन दिनों GD कांस्टेबल भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। SSC ने आखिरी बार साल 2018 में इस भर्ती को आयोजित किया था जिसके बाद अब जाकर भर्ती निकाली गई है। SSC ने 17 जुलाई को GD कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जिसके मुताबिक 25,271 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके लिए अभ्यर्थी 31 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 3 तरह के टेस्ट्स से गुजरना होगा और उसके बाद सफल अभ्यर्थियों का फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगा। अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और इसके फाइनल मेरिट लिस्ट में आपको अपना नाम देखना है, तो आपको तुरंत इसकी तैयारी के लिए चलाए जा रहे सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ जाना चाहिए
3 चरणों मे आयोजित होगी चयन प्रक्रिया:
GD कांस्टेबल के इन 25,271 पदों पर नियुक्त होने के लिए अभ्यर्थियों को तीन चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। अभ्यर्थियों को सफल तरीके से आवेदन करने के बाद सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा (CBT) में शामिल होना होगा। CBT में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण यानी फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड् टेस्ट (PST) से गुजरना होगा। 
PET और PST में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा। हालांकि लिखित परीक्षा को छोड़कर बाकी सभी परीक्षाएं सिर्फ क्वालीफाइंग नेचर की होंगी। अभ्यर्थियों को इनमें शामिल होकर सिर्फ पहले से बनाए गए पैमानों पर खरा उतरना होगा। इन सभी चरणों मे सफल होने वाले अभ्यर्थियों की फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और उन्हें  उसी के आधार पर BSF, CISF, SSB, ITBP, असम राइफल्स (AR) तथा SSF में कॉन्स्टेबल के रूप में नियुक्ति मिलेगी।

क्या होगी सैलरी :
भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में नियुक्ति मिलेगी, जो कि गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इस दौरान अभ्यर्थियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच की सैलरी मिलेगी। इसके अलावा इन्हें महंगाई भत्ता (DA), यातायात भत्ता, हाउस किराया भत्ता (HRA), चिकित्सा सुविधाएं, सेवा निवृत्त योजनायें जैसे भत्तों और अन्य सुविधाओं का भी लाभ मिलता है।

कैसे करें तैयारी :
अगर आप चाहते हैं कि आपका सरकारी नौकरी करने का सपना पूरा हो, तो प्रतियोगी परीक्षाओं में सबसे आगे रहने के लिए आपको आज ही सफलता द्वारा चलाये जा रहे फ्री कोर्स को ज्वॉइन करना चाहिए। सफलता द्वारा इस वक्त SSC GD, यूपी SI, UPSSSC PET, SSC समेत कई परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में फ्री कोर्स चलाया जा रहा है। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप के जरिए भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉक-टेस्ट, ई-बुक्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ