क्या भारत में लगने जा रहा है सम्पूर्ण लॉकडौन , आइए जानते है सचाई expr:class='data:blog.pageType'>

Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या भारत में लगने जा रहा है सम्पूर्ण लॉकडौन , आइए जानते है सचाई

वायरल हो रहे इस मैसेज में पीएम मोदी का फोटो भी है. फोटो के बगले में सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि सरकार की ओर से लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी कर दी गई है. इसमें 3 मई से 20 मई के बीच देशभर में पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है. वायरल हो रहे इस मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि सभी राज्‍यों ने संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर सहमति भी जताई है.

कितना सच है यह दावा?

इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्‍चाई को जानने के लिए प्रेस इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो यानी पीआईबी की फैक्‍ट चेक ईकाई ने इसकी पड़ताल की है. अपनी ओर से पूरी पड़ताल के बाद पीआईबी फैक्‍टचेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में सही जानकारी भी दी है.

पीआईबी फैक्‍टचेक ने पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह दावा फर्जी है. पीआईबी की ओर आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा गया, ‘सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश में 3 मई से 20 मई तक सम्‍पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषण की है. #PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है. केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

फर्जी जानकारी को लेकर आप भी पीआईबी से ऐसे संपर्क कर सकते हैं

आपको बता दें कि अगर आपको भी किसी खबर या जानकारी में दिए गए तथ्‍य को लेकर संशय है तो इसे पीआईबी फैक्‍टचेक को भेज सकते है. इसकी पूरी पड़ताल के बाद आपको सही जानकारी दी जाएगी. इसके लिए आप कई माध्‍यमों के जरिए पीआईबी फैक्‍टचेक से अपनी बात भेज सकते हैं. आपके चाहें तो +91 8799711259 पर व्‍हॉट्सऐप कर सकते हैं या socialmedia@pib.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं. इसके अलावा आप ट्विटर पर @PIBFactCheck या इंस्‍टाग्राम पर /PIBFactCheck या फेसबुक पर /PIBFactCheck के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं.

घर से करा रहे कोविड-19 का इलाज तो क्‍या काम आएगा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस? जानिए कवरेज और क्‍लेम से जुड़ी पूरी जानकारी

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां