LPG ग्रहको के लिए बड़ी ख़बर, ऐसे करें गैस बूकिंग, वापस मिलेगा इतना पैसा ??

Ticker

6/recent/ticker-posts

LPG ग्रहको के लिए बड़ी ख़बर, ऐसे करें गैस बूकिंग, वापस मिलेगा इतना पैसा ??

LPG के ग्राहकों के लिए यह एक काम की खबर है। चूंकि यह सब्सिडी से जुड़ी बात है इसलिए आपको ध्यान देना चाहिये। असल में, घरेलू रसोई गैस के उपभोक्ता जब सिलेंडर बुक करते हैं और उसकी डिलीवरी के कुछ दिनों बाद उनके खाते में जो भी सब्सिडी का पैसा आता है, वे उसी को फाइनल मान लेते हैं। ऐसे में वे उपभोक्ता जिनके पास बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर है, वे तो सब्सिडी तक से वंचित रह जाते हैं। लेकिन यह बात बहुत लोगों को अभी भी पता नहीं है कि गैस सिलेंडर की डिलीवरी के साथ ही डिस्काउंट भी दिया जाता है। यह डिस्काउंट सब्सिडी के अलावा गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी मिलता है। चलिये हम आपको बताते हैं कि किस कंडीशन में इसका लाभ मिलता है।


असल में तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के ऑनलाइन पेमेंट करने पर अपनी तरफ से डिस्काउंट ऑफर भी पेश करती हैं। केंद्र सरकार के डिजिटल भुगतान के अभियान को बढ़ावा देने के लिए एजेंसियां ये ऑफर देती हैं। इस क्रम में ग्राहकों को कैशबैक, इंस्टेंट डिस्काउंट, कूपन, कूपन रीडीम किए जाने संबंधी आदि सुविधाएं दी जाती हैं। आमतौर पर ऐसा होता है कि लोग सिलेंडर तो ऑनलाइन बुक कर लेते हैं लेकिन वे भुगतान नगद के रूप में डिलीवरी देने आए हॉकर को करते हैं। ऐसे में वे इस ऑफर से वंचित रह जाते हैं। इसलिए जो डिस्काउंट उन्हें ऑनलाइन भुगतान से मिल सकता था, वह नहीं मिल पाता है। यहां ध्यान देने योग्य यह बात है कि यह ऑनलाइन डिस्काउंट सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले दोनों तरह के सिलेंडर पर मिलता है। जो कंपनियां ये ऑफर देती हैं, उनमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम आदि शामिल हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन पेमेंट

गैस सिलेंडर मिलने के बाद आप मोबाइल ऐप पेटीएम, फोन पे, यूपीआई, भीम ऐप, गूगल पे, मोबिक्विक, फ्री-चार्ज आदि प्रचलित डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म्स से भुगतान कर सकते हैं। इससे आपको छूट का लाभ मिलेगा। इन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से जब आप पहली बार सिलेंडर बुकिंग और पेमेंट करेंगे तो पहली बार के हिसाब से आपको बहुत अच्छा कैशबैक भी मिल सकता है। पेटीएम ने अपने ग्राहकों को 500 रुपए तक का कैशबैक भी दे चुकी है।

इन विकल्पों को भी आजमाएं

यदि ग्राहक चाहे तो ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन और इलेक्ट्रॉनिक्स वॉलेट के माध्यम से भी इस डिस्काउंट का लाभ ले सकते हैं। ऑनलाइन गैस बुकिंग का एक लाभ यह भी है कि आप किसी भी स्थान से भुगतान कर सकते हैं। इसलिए सिलेंडर डिलीवरी के समय आपको कैश रखने की झंझट से मुक्ति मिल सकती है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां