Hand Sanitizers : कोरोना से बचने वला हैंड्स सैनिटाइजर बन सकता है जान के दुश्मन , यहाँ पढ़े पूरा मामला expr:class='data:blog.pageType'>

Ticker

6/recent/ticker-posts

Hand Sanitizers : कोरोना से बचने वला हैंड्स सैनिटाइजर बन सकता है जान के दुश्मन , यहाँ पढ़े पूरा मामला

   

What to know to stay safe after woman's hand sanitizer use sparked a house fire

कोरोनाकाल में लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल रामबाण समझकर कर रहे हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किटाणुओं से बचाने वाला ये सैनिटाइजर भी आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. सैनिटाइजर के कारण एक महिला के गंभीर रूप से जलने की खबर सामने आई है. ये घटना टेक्सास में केट वाइज नाम की महिला के साथ उस वक्त घटी जब उन्होंने मोमबत्ती जलाई और पास में रखी हैंड सैनिटाइजर की बोतल फट गई.


केट बुरी तरह जख्मी है और फिलहाल आईसीयू में एडमिट हैं, जहां वो रिकवर हो रही हैं. सीबीएस न्यूज को इस पूरे हादसे के बारे में बताते हुए केट ने कहा कि वो खुद को और अपनी तीन बेटियों को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखने के लिए सैनिटाइजर लगाती हैं.

घटना के वक्त भी उन्होंने हाथ में सैनिटाइजर लगाया हुआ था और जैसे ही उन्होंने मोमबत्ती जलाई, उनके हाथ पर आग पकड़ गई. उन्होंने बताया कि हैंड सैनिटाइजर की वजह से ही मेरा चेहरा और फिर पांच सेकंड में मेरा पूरा शरीर झुलसने लगा.

अपनी मां को बचाने के लिए उनकी दोनों छोटी बेटियां मदद के लिए तुरंत घर के बाहर दौड़ी. लेकिन जब तक केट के कपड़ों से आग बुझाई गई और कपड़े हटाए गए तब तक उनके शरीर का काफी हिस्सा जल चुका था.

सैनिटाइजर का सावधानी से करें इस्तेमाल
ज्यादातर हैंड सैनिटाइजर्स अल्कोहल की अच्छी खासी मात्रा होती है. ऐसे में इसका इस्‍तेमाल सावधानी से किया जाना जरूरी है और खासतौर पर इसे उन चीजों से दूर रखा जाना चाहिए जिनसे आग पकड़ने का डर रहता हो.

recall list grows, here are some hand sanitizer dos and don’ts

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ